कक्षा – 4 // हिन्दी // पाठ - 7 // कैमरा
पाठ का सारांश
इस कविता में कवि
ने कैमरे के बारे में बहुत सरल और रोचक ढंग से बताया है। कविता में छोटू के चाचा नया
कैमरा लाते हैं और छोटू की फोटो खींचने की बात करते हैं। छोटू को आश्चर्य होता है कि
कैमरा बिना पेंटर के हू-ब-हू चित्र कैसे बना देता है। चाचा उसे समझाते हैं कि यह प्रकाश
और छाया का खेल है। कैमरा फूल, पक्षी, लोग और हर चीज़ जैसी होती है वैसी ही दिखा देता
है। इसलिए कैमरा हमारा सच्चा मित्र है।
शब्दार्थ :-
1. कैमरा – फोटो खींचने का यंत्र
2. प्रकाश – रोशनी
3. छाया – परछाईं
4. हू-ब-हू – बिल्कुल वैसा ही
5. चित्र – तस्वीर
6. मित्र – दोस्त
बहुविकल्पीय प्रश्न
1. नया कैमरा कौन लेकर आया?
(क) छोटू (ख)
दादा (ग) चाचा (घ) अम्मा
उत्तर: (ग) चाचा
2. कागज पर रूप आ जाने पर मन क्या कह उठता है?
(क) बहुत अच्छा
(ख) क्या ही खूब! (ग) अरे वाह (घ) धन्यवाद
उत्तर: (ख) क्या ही खूब!
(ग) कविता में ‘बड़के भैया’ शब्द किसके लिए प्रयुक्त
हुआ है?
उत्तर: बड़े भाई के लिए
(घ) कविता में किसे अपना मित्र समझने की बात कही गई है?
उत्तर: कैमरे को
कविता
में किसे अपना मित्र कहा गया है?
(क) चाचा (ख)
अम्मा (ग) कोयल (घ) कैमरा
उत्तर: (घ) कैमरा
बहुत लघु उत्तर
1. कविता का विषय क्या है?
उत्तर: कैमरा।
2. कैमरा किससे चित्र बनाता है?
उत्तर: प्रकाश और छाया से।
लघु उत्तर (3–4 पंक्ति)
1. कैमरा कैसे चित्र बनाता है?
उत्तर: कैमरा प्रकाश और छाया के माध्यम से वस्तु का
सही चित्र कागज़ पर उतार देता है।
दीर्घ उत्तर
(5–7 पंक्ति)
1. कैमरे की उपयोगिता लिखिए।
उत्तर: कैमरा हमारी यादों को सँजोने का साधन है। यह
लोगों, स्थानों और घटनाओं के चित्र सुरक्षित रखता है। आजकल
कैमरे का उपयोग विद्यालय, घर और कार्यालयों में होता
है। यह हमें बीते समय की याद दिलाता है।
प्रश्न–उत्तर (पाठ पर आधारित)
(क) मौलिक प्रश्न–उत्तर
1. प्रश्न: नया कैमरा कौन लेकर आया?
उत्तर: नया कैमरा छोटू के चाचा
लेकर आए।
2. प्रश्न: छोटू को कैमरे में क्या आश्चर्य लगा?
उत्तर: छोटू को यह आश्चर्य लगा
कि कैमरा बिना पेंटर के हू-ब-हू चित्र बना देता है।
3. प्रश्न: चाचा ने कैमरे की कार्यप्रणाली कैसे समझाई?
उत्तर: चाचा ने बताया कि कैमरा
प्रकाश और छाया के खेल से चित्र बनाता है।
4. प्रश्न: कविता में कैमरे को मित्र क्यों कहा गया है?
उत्तर: क्योंकि कैमरा हमें सही
और सच्चे चित्र दिखाता है और हमारी यादें सँजोता है।
(ख) बातचीत के लिए
1. आपको फोटो खिंचवाना कब अच्छा लगता है?
उत्तर: मुझे जन्मदिन और
त्योहारों पर फोटो खिंचवाना अच्छा लगता है।
2. आपके घर में सबसे पुरानी फोटो किसकी है?
उत्तर: मेरे घर में सबसे पुरानी
फोटो मेरे दादा-दादी की है।
3. आप कहाँ-कहाँ घूमने गए हैं? क्या आपने वहाँ फोटो ली?
उत्तर: मैं पार्क और मंदिर गया हूँ। वहाँ मैंने फोटो
ली है।
4. आजकल हर जगह कैमरे क्यों लगाए जाते हैं?
उत्तर: सुरक्षा और निगरानी के लिए।
(ग) पाठ के भीतर
1. कविता में ‘बड़के भैया’ शब्द किसके लिए प्रयोग हुआ है?
उत्तर: बड़े भाई के लिए।
2. ‘यह क्या है चक्कर’ पंक्ति किसने कही और क्यों?
उत्तर: यह पंक्ति छोटू ने कही
क्योंकि वह कैमरे से हैरान था।
अभ्यास – शब्द और भाषा
(क) तुकांत शब्द:
आया – लाया, खेल – मेल, जैसा – वैसा
(ख) विपरीत शब्द:
जल्दी – देर, बड़ा – छोटा
(ग) संज्ञा शब्द:
चाचा, कैमरा, चित्र
रिक्त स्थान भरिए
(क) नया कैमरा चाचा लाए, दरवाज़े से ही चिल्लाए।
(ख) कोयल मीठा गाती है।
(ग) बैठ यहाँ, खींचूँगा फोटो।
(घ) कैमरे ने हू-ब-हू चित्र खींचा।
सही /
गलत
1. कैमरा पेंटर की तरह चित्र बनाता है। (गलत)
2. कैमरा हू-ब-हू चित्र बनाता है। (सही)
मिलान
कीजिए
कैमरा — चित्र
कोयल — मीठी आवाज़
तुकांत शब्द
आया – लाया
खेल – मेल
जैसा – वैसा
वर्कशीट (अभ्यास)
1. कैमरा क्या करता है?
- कैमरा फोटो खींचता है।
2. आपको फोटो खिंचवाना कब अच्छा लगता है?
- त्योहार और जन्मदिन पर।
3. दो तुकांत शब्द लिखिए।
आया–लाया।
3. लिखित प्रश्न–उत्तर
1. चाचा ने छोटू से क्या कहा?
उत्तर: चाचा ने कहा – ‘कहाँ गया, जल्दी आ छोटू, बैठ यहाँ, खींचूँगा फोटो।’
2. चाचा ने कैमरे की कार्यप्रणाली कैसे समझाई?
उत्तर: चाचा ने बताया कि कैमरा प्रकाश और छाया के खेल
से हू-ब-हू चित्र बनाता है।
3. कविता में कैमरे की विशेषताएँ लिखिए।
उत्तर: कैमरा बिल्कुल वैसा ही चित्र बनाता है जैसा
सामने होता है।
4. ‘यह क्या है चक्कर…’ पंक्ति किसने और क्यों कही?
उत्तर: यह पंक्ति छोटू ने कही क्योंकि वह कैमरे से
हैरान था।
5. भाषा की बात
(क) जल्दी आओ – देर मत कीजिए।
(ख) बड़े भैया ने छोटे भाई को पुस्तक दी।
6. किसने, किससे कहा
‘बैठ यहाँ, खींचूँगा फोटो।’ – चाचा ने छोटू से कहा।
‘यह क्या है चक्कर…’ – छोटू ने चाचा से कहा।
7. शब्द खेल
काका, चाची, मामा, मामी, दादी, दादा, नानी, नाना, भाई, बहन।
8. समान तुक वाले शब्द
मित्र – चित्र
मेल – खेल
जैसा – वैसा
लाए – आए
9. कविता से आगे
1. सेल्फी लेते समय सड़क पर सावधानी रखनी चाहिए।
2. पहले चित्र हाथ से बनाए जाते थे।
3. आँख भी कैमरे की तरह काम करती है।
4. चित्रों के नाम – सेल्फी स्टिक, मोबाइल कैमरा, ड्रोन कैमरा, वीडियो कैमरा।
10. रचनात्मक कार्य
1. कैमरे से संवाद – विद्यार्थी स्वयं लिखेंगे।
2. चित्र पूरा कीजिए – विद्यार्थी रंग भरेंगे।
3. फोटो फ्रेम बनाइए – गतिविधि।
No comments:
Post a Comment